यारोज़: आवासीय परिसर

यारो 1950 से अधिकारी प्रशिक्षुओं का आवासीय परिसर रहा है। अपने वर्तमान आकार में, भवन सर हर्बर्ट बेकर द्वारा 1913 में डिजाइन किया गया था। इसकी स्विस शैले वास्तुकला सुंदर लॉन और प्राकृतिक सुंदरता से सजी है अधिकारी प्रशिक्षुओं को पहली बार में घर पर सही महसूस कराता है। केंद्रीकृत के साथ लकड़ी की संरचना और मोटी दीवारें रूम हीटिंग सिस्टम शिमला के सबसे ठंडे सर्दियों के दौरान भी निवासियों को गर्म रखता है। प्रत्येक कमरा सभी के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित है आरामदायक रहने के लिए आवश्यक सामान। यारो में एक रीगल लाउंज है, जिसमें कई दिग्गज और मेहमान होस्ट किए गए हैं। बगल के कमरे में बिलियर्ड्स टेबल का अपना एक अद्भुत इतिहास है जैसे पूरे परिसर में। आधुनिक रसोई सेट-अप अधिकारी प्रशिक्षुओं की भोजन संबंधी जरूरतों और देवदार और ग्लेन में रहने वाले संकायों / में-सेवा पाठ्यक्रम प्रतिभागियों से मिलते हैं हॉस्टल। अपने निवासियों के मनोरंजन के लिए, टीवी रूम, संगीत कक्ष जैसी सुविधाएं हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के संगीत वाद्ययंत्र हैं और खेल प्रेमियों के लिए टक्कर और एक आधुनिक सिंथेटिक टर्फ टेनिस कोर्ट। अधिकारी प्रशिक्षुओं के लिए यह केवल एक छात्रावास परिसर ही नहीं है एक घर, सज्जन और महिला अधिकारियों में उनके कायापलट के लिए एक कोकून।


घर से दूर एक घर

alternatetext;">यह सुंदर है, यह राजसी है और यह आकर्षक है ... और बहुत अच्छा है - यह एक घर है। यह जगह सिर्फ बदलने के लिए गिरावट आती है। समय की नदी में यह अभी भी एक पल है - एक छोटी बूंद जो शिवालिक पर्वतमाला के बीच जमी हुई है हिमालय के युगों के लिए आने और प्रशंसा करने के लिए। YARROWS, भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा से अधिकारियों की कई पीढ़ियों के लिए घर सेवा, एक सुंदर औपनिवेशिक युग है, जो शिमला की शांत बर्फ से ढकी पहाड़ियों के ऊपर विशाल देवदार के पेड़ों के बीच है।
यारो को डिज़ाइन किया गया था, शायद 1913 में सर हर्बर्ट बेकर द्वारा। सर बेकर उत्तर और दक्षिण को डिजाइन करने के लिए प्रसिद्ध हैं सर एडविन लुटियंस और ग्रोट्सचुर के साथ दिल्ली के सचिवालय भवनों के ब्लॉक, का आधिकारिक निवास दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति। उन्होंने कहा, "मेरे दिल्ली के काम से एक सुखद मोड़ सर जॉर्ज नदियों के लिए एक घर बना रहा था, शिमला में। शरद ऋतु में राजसी देवदार के पेड़ों के माध्यम से लॉन और बगीचे के ऊपर एक लंबी, निचली हॉल मुलियन वाली खिड़कियों के माध्यम से दिखता है सोने की तलहटी और हिमालय के पार "
सर लोवंडस भारत के कार्यकारी परिषद के वाइसराय के सदस्य थे। यारो वित्त सचिव का घर भी था भारत का वायसराय और कुछ समय के लिए जिन्ना परिवार का ग्रीष्मकालीन निवास। मूल यारो इनवर्नेस, के पाश में स्थित है Yarrows विक के शहर के करीब कहीं जा रहा है। यार्स का नाम नॉर्स-यार-होवे ’से माना जाता है जिसका अर्थ है ound टीला मछली-जाल '
इस इमारत का नाम शायद यारो (Achillea millefolium) के नाम पर रखा गया है, यह एक हल्का सुगंधित, लैसी-लीव्ड पौधा है जो डेज़ी-जैसा है। फूल वाले सिर गोल रोमछिद्रों में पैदा होते हैं। इस पौधे में बहुपयोगी उपयोग होते हैं: यह एक बार जुकाम के लिए और एक टॉनिक के रूप में उपयोग किया जाता था। इसका उपयोग किया गया था घाव और नाक में दम। यह राक्षसी कब्जे को ठीक करने के लिए कहा गया था और यह भी परीक्षण करने के लिए कि क्या किसी का प्यार सच्चा था!
समरस्वाइन यारो वर्ड्सवर्थ द्वारा लिए गए ट्रूस्ट तरीके से स्व-बोया गया एक जड़ी बूटी है। यह सुगंधित, लैसी-लीव्ड पौधा एक के साथ सबसे ऊपर है छोटे फूलों का सपाट सिर।
प्राचीन समय में, यारो का उपयोग घावों को रोकने और रक्तस्राव को रोकने के लिए औषधीय रूप से किया जाता था। यह पवित्र था भगवान एरेस के लिए, और विशेष रूप से देवतुल्य योद्धा अकिलिस के साथ जुड़ा हुआ था, जिसके लिए जीनस "अकिलिया" का नाम अभी भी है। यह कहा गया था कि जंग से उछला अचिल्स अपने भाले से बिखरे हुए शत्रु से युद्ध में गिर गया एक सेंटोर को ठीक करने के लिए, जिसे अचीव खुद करता है घायल हो गया था। योद्धाओं के साथ इसका जुड़ाव युगों तक जारी रहा, इसलिए इसे सोल्जर के नाम से जाना जाता है Woundwort, Staunch Weed, मिलिट्री हर्ब, Knyten या Knight's Milfoil, Militaris, और यह सुनिश्चित करने के लिए युद्ध में सैनिकों द्वारा किया गया था साहस और जादुई सुरक्षा जख्मी होने से। इस फूल से संबंधित दो पुराने अंग्रेजी छंद ...

अगर मेरा प्यार मुझे प्यार नहीं करता है, तो यह एक बूंद नहीं है
अगर मेरा प्यार मुझसे प्यार करता है, तो हर बूंद को टपकाना चाहिए।

जाहिरा तौर पर, यारो का उपयोग यह परीक्षण करने के लिए किया गया था कि क्या किसी का प्यार सच्चा था! इस उद्देश्य के लिए, यारो का एक टुकड़ा नाक के ऊपर रखा गया था। यदि इसने एक नक़ली को प्रेरित किया, तो एक का प्रेमी सच्चा था; अगर यह एक नकचढ़ा प्रेरित नहीं करता है, तो एक का प्रेमी बेवफा था !!
यारो, मीठा यारो, पहला जो मैंने पाया है,
जीसस क्राइस्ट के नाम पर, मैंने इसे जमीन से गिरा दिया।
जैसा कि यीशु ने प्यारी मैरी से प्यार किया और उसे अपने प्रिय के लिए ले लिया,
तो इस रात एक सपने में, मुझे आशा है कि मेरा सच्चा प्यार दिखाई देगा।

एक यारो की टहनी लेने और इसे एक तकिया के नीचे रखने वाला था, जिसके परिणामस्वरूप एक यात्रा, एक सपने में, एक खोए हुए व्यक्ति की… अंत में, यदि एक चर्च के भीतर लिया गया यारो चाय का एक टॉनिक राक्षसी कब्जे के लिए एक महान इलाज माना जाता था